होमगार्ड की मर्डर का खुलासा पुलिस के लिए बना चुनौती

होमगार्ड की मर्डर का खुलासा पुलिस के लिए बना चुनौती

कासगंज में होमगार्ड की मर्डर का खुलासा पुलिस के लिए चुनौती बना था, लेकिन पुलिस को जब इस मुद्दे के खुलासे की राह मिली तो भौचक्की रह गई. क्योंकि होमगार्ड की मर्डर के पीछे एक लापता पुरुष की मर्डर का राज भी छिपा था. पहले दोस्त की बेटी से गैर कानूनी संबंधों के चलते होमगार्ड ने दोस्त के साथ मिलकर पुरुष की पत्थर से सिर कुचलकर मर्डर कर दी और मृत शरीर काली नदी में डाल दिया. इसके बाद पत्नी से होमगार्ड के गैर कानूनी संबंध होने और पुरुष की मर्डर का राजदार होने के कारण दोस्त ने पत्नी के साथ मिलकर होमगार्ड की मर्डर कर दी. पुलिस ने हत्यारोपी पति-पत्नी को अरैस्ट करके कारागार भेजा है

एसपी रोहन प्रमोद बोत्रे ने बताया कि पुरुष चांद मियां पुत्र रहीस अहमद पिछले साल चार जुलाई को अपने घर से लापता हुआ था. वह घर से ढिलावली जाने की कहकर गया था. उसकी गुमशुदगी 14 जुलाई को दर्ज हुई. पुलिस पुरुष के लापता होने की जांच कर रही थी. तभी पुलिस को कुछ जरूरी जानकारियां मिलीं. जिन पर पुलिस ने काम प्रारम्भ किया. एसपी ने बताया कि सूचना के आधार पर मर्डर के शिकार हुए होमगार्ड बुधसेन के दोस्त मदन लाल उर्फ पुत्तू लाल को पुलिस ने हिरासत में लेकर पूछताछ की. 

होमगार्ड ने ब्लैकमेल कर आरोपी की पत्नी से बनाए थे संबंध 

पुलिस पूछताछ में मदनलाल ने बताया कि पुरुष चांद मियां (20) पुत्र रहीस अहमद निवासी मोहल्ला मोहन की मर्डर चार जुलाई को कालीनदी के किनारे शराब पिलाकर व सिर पर पत्थर से प्रहार करके कर दी और मृत शरीर नदी में फेंक दिया. इस मर्डर को होमगार्ड बुधसेन के साथ मिलकर अंजाम दिया गया. बताया गया कि इस घटना के बाद से होमगार्ड बुधसेन दोस्त मदनलाल को ब्लैकमेल करता रहा और उसकी पत्नी से गैर कानूनी संबंध बना लिए. जब भी मदनलाल मना करता तो होमगार्ड चांद मियां की मर्डर की जानकारी अन्य लोगों को बताने की धमकी देता था. 

मदनलाल होमगार्ड बुधसेन की धमकियों और पत्नी से गैर कानूनी संबंधों को लेकर परेशान था. उसने होमगार्ड को ठिकाने लगाने की योजना बना ली. मदनलाल ने पिछले साल दो सितंबर को पत्नी के साथ मिलकर होमगार्ड बुधसेन की गोली मारकर मर्डर कर दी. एसपी ने बताया कि सीओ सिटी दीपकुमार पंत, सदर कोतवाली इंस्पेक्टर धीरेंद्र मोहन एवं इंस्पेक्टर सोरोंजी रमेश भारद्वाज की टीम ने इस पूरे मुद्दे का खुलासा किया. उन्होंने बताया कि दोनों आरोपियों को कारागार भेजा गया है. 


सादी वर्दी में तैनात की जा रही स्त्री पुलिसकर्मी

सादी वर्दी में तैनात की जा रही स्त्री पुलिसकर्मी

एटा जनपद में एंटी रोमियो अभियान के अनुसार महिलाओं, लड़कियों को सतर्क किया. इस दौरान वूमेन पावर लाइन, स्त्री हेल्प डेस्क समेत कई नंबरों को जानकारी दी गई. उन्हें बताया कि यदि कोई उच्चका परेशान करता है, तो तत्काल इसकी सूचना पुलिस को दें, पुलिस आपकी सहायता करेगी. अभियान के अनुसार पुलिस विभाग के ऑफिसरों के नंबर रखकर समय पर उनको प्रयोग करने का व्यावहारिक प्रशिक्षण जनपद के स्कूल, कॉलेज और अन्य संस्थानों मे दिया जा रहा ह

  

महिला को स्वयं की सुरक्षा करने के लिए दिए जा रहे टिप्स
अभियान के अनुसार सरकारी और गैर सरकारी कार्य स्थलों मे कार्यरत स्त्रियों को छेड़खानी और अमर्यादित आचरण से निपटने के लिए बताया जा रहा है. एटा जनपद मे तैनात अपर पुलिस अधीक्षक क्राइम स्नेहलता ने बताया कि कि वे स्त्रियों को स्वावलंबी बनाने, मजबूत बनाने और कार्य स्थलों मे अपनी सुरक्षा स्वयं करने के गुर सीखा रहीं हैं.

सादी वर्दी में तैनात की जा रही स्त्री पुलिसकर्मी
अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि कार्य स्थल पर स्त्रियों को उत्पीड़न से मुक्ति दिलाने के लिए कमेटियों का गठन किया है, जहां पर महिलाएं कम्पलेन दर्ज करवा सकती हैं. इसके अतिरिक्त एंटी रोमियों अभियान के अनुसार स्कूल, कॉलेजों और भीड़-भाड़ वाले कार्य स्थलों, पॉर्कों और सार्वजनिक स्थलों पर मनचलों द्वारा छेड़ छाड़ की घटनाओं को रोकने के लिए उनको सतर्क और मजबूत बनाया जा रहा है. उन्होंने बोला कि कई स्कूल, कॉलेजों, सार्वजनिक स्थलों, पॉर्कों आदि जगहों पर सादी वर्दी में स्त्री पुलिस की तैनाती भी की जा रही है जिससे मनचलों को पकड़ा जा सके एवं उन्हें सबक सिखाया जा सके.

लगातार चलाया जा रहा अभियान
​​​​​​​एटा जनपद में मिशन शक्ति अभियान के अनुसार स्त्री सशक्तिकरण के क्षेत्र में बहुत बढ़िया काम किया जा रहा है. एंटी रोमियो अभियान के अनुसार स्कूल, कॉलेजों और भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर आती जाती छात्राओं को छेड़ने और फब्तियां कसने वाले मनचलों पर कार्रवाई की जा रही है. छात्राओं मे सुरक्षा का माहौल पैदा किया जा रहा है. उन्होंने बताया 112 नंबर पर प्राप्त होने वाली शिकायतों को अहमियत के साथ त्वरित निस्तारण किया जा रहा है. एटा की अपर पुलिस अधीक्षक क्राइम स्नेहलता ने बोला कि अथक प्रयासों और मार्ग दर्शन के चलते एटा 112 नंबर मे जोन मे प्रथम और मिशन शक्ति अभियान मे जोन मे दूसरे जगह पर है.