योग कक्षाएं चलाने वाले योगाचार्यों ने अभी से ही तैयारियां शुरू कर दी

योग कक्षाएं चलाने वाले योगाचार्यों ने अभी से ही तैयारियां शुरू कर दी

उन्नाव में अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस को देखते हुए शुक्लागंज में योग कक्षाएं चलाने वाले योगाचार्यों ने अभी से ही तैयारियां प्रारम्भ कर दी है. जिसको लेकर राजधानी मार्ग स्थित डीएसएम पब्लिक विद्यालय में एक बैठक आयोजित की गई. योग दिवस के दिन 1500 लोग सामूहिक योग करेंगे.

यह जानकारी पंतजलि योग समिति के योगाचार्य उमाशंकर यादव ने राजमार्ग स्थित डीएसएम पब्लिक विद्यालय में योगाभ्यास के दौरान बताया. जानकारी देते हुए बोला कि 21 जून को अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है.

इस परिपेक्ष्य में नगर और ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह के समय चलने वाली योग कक्षाओं के सभी योग साधक और योग करने वाले लोग भारी संख्या में प्राणायाम, व्यायाम करेंगे और सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जायेगा. योग दिवस पर एक साथ पन्द्रह सौ लोगों का योग करने का लक्ष्य है. प्रमुख रूप से आशुतोष शुक्ला, पवन अवस्थी, राजकुमार शुक्ला, अननीश शुक्ला आदि लोग उपस्थित रहे.

डीएम कर रहे निराला पार्क में योगा

21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर जिलाधिकारी रविंद्र कुमार सुबह निराला पार्क पहुँचकर योगाभ्यास कर रहे हैं. पार्क में सुबह टहलने आने वाले लोग भी इसमें शामिल हो रहे हैं. डीएम ने बोला कि योग प्रति दिन सुबह करना चाहिए स्वास्थ्य ठीक रहता है. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अधिक से अधिक लोगों को योग के लिए प्रेरित करने की अपील की.

डीएम ने बताया कि योग मन और तन को संतुष्ट रखने में सहायता करता है. एक योग करने वाला आदमी योग न करने वाले आदमी की तुलना में अधिक स्वस्थ और खुश रहता है. योग से आंतरिक खुशी मिलती है, आनंद की अनुभूति होती है और मन प्रसन्न रहता है. योग के दौरान ध्यान लगाया जाता है, जो शरीर और मस्तिष्क को मिलाने में सहायता करता है.