महाराष्ट्र में राजनितिक उठापठक में तेजी

महाराष्ट्र में राजनितिक उठापठक में तेजी

मुंबई शिवसेना के वरिष्ठ नेता एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) के विद्रोह के बाद महाराष्ट्र (Maharashtra) में राजनितिक उठापठक तेज हो गई है. इस बीच देशभक्त कांग्रेस (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) ने गुरुवार को बोला कि जब बागी विधायक असम के गुवाहाटी से मुंबई वापस आएंगे तो स्थिति बदल जाएगी. उन्होंने दावा किया है कि उद्धव ठाकरे गवर्नमेंट के आस बहुमत है और इसका निर्णय विधानसभा में होगा. पवार ने यह भी बोला कि बागी विधायकों (Rebel MLAs) को मूल्य चुकानी होगी.

पवार ने नाम लिए बगैर बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा, “सब जानते हैं कि कैसे शिवसेना के बागी विधायकों को गुजरात और फिर असम ले जाया गया. हमें उनकी सहायता करने वालों का नाम लेने की आवश्यकता नहीं है…असम गवर्नमेंट उनकी सहायता कर रही है. मुझे आगे किसी का नाम लेने की आवश्यकता नहीं है.

उन्होंने बोला कि, “महाविकास अघाड़ी (MVA) ने सीएम उद्धव ठाकरे को समर्थन देने का निर्णय किया है. मेरा मानना है कि एक बार (शिवसेना) विधायक मुंबई लौट आएंगे तो स्थिति बदल जाएगी.

पवार ने कहा, “हमने कई बार महाराष्ट्र में ऐसे हालात देखे हैं. मैं अपने अनुभव से कह सकता हूं कि हम इस संकट को हरा देंगे और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में गवर्नमेंट सुचारू रूप से चलेगी.

एनसीपी प्रमुख ने आगे बोला कि, “महाराष्ट्र गवर्नमेंट अल्पमत में है या नहीं विधानसभा में स्थापित होना है. जब प्रक्रियाओं का पालन किया जाएगा तो यह साबित हो जाएगा कि यह गवर्नमेंट बहुमत में है.


नरेंद्र मोदी ने इजरायल के प्रधानमंत्री बनने पर यैर लैपिड को बधाई दी

नरेंद्र मोदी ने इजरायल के प्रधानमंत्री बनने पर यैर लैपिड को बधाई दी

नयी दिल्ली पीएम मोदी () ने शुक्रवार को इजरायल के प्रधानमंत्री (Israeli PM) बनने पर यैर लैपिड (Yair Lapid) को शुभकामना दी और बोला कि ऐसे समय में जब दोनों राष्ट्र पूर्ण राजनयिक संबंधों के 30 वर्ष पूरे होने का उत्सव मना रहे हैं, वह द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए तत्पर हैं इजराइल (Israel) की संसद बृहस्पतिवार को भंग कर दी गई और चार वर्ष से भी कम समय में पांचवीं बार नवंबर में आम चुनाव कराने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई राष्ट्र की संसद ने इस संबंध में फैसला लिया

इज़राइल के विदेश मंत्री और निवर्तमान गठबंधन गवर्नमेंट के गठन में अहम किरदार निभाने वाले लैपिड शुक्रवार की आधी रात के बाद राष्ट्र के कार्यवाहक पीएम बन गए उन्होंने इजराइल के सबसे कम समय तक सेवा देने वाले पीएम नफ्ताली बेनेट से पदभार संभाला पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘महामहिम यैर लैपिड को इज़राइल का पीएम बनने के लिए हार्दिक शुभकामना और शुभकामनाएं ऐसे समय में जब दोनों राष्ट्र पूर्ण राजनयिक संबंधों के 30 वर्ष पूरे होने का उत्सव मना रहे हैं, मैं द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए तत्पर हूं

महामहिम नफ्ताली बेनेट को भी दिया धन्यवाद

मोदी ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘भारत के सच्चे मित्र होने के लिए महामहिम नफ्ताली बेनेट को धन्यवाद हमारे बीच हुई उपयोगी वार्ता अब भी मेरी स्मृतियों में हैं और नयी किरदार में आपकी कामयाबी की कामना करता हूं’ मोदी ने हिब्रू भाषा में भी ट्वीट किया