भारत स्वतंत्रता दिवस को लेकर अलर्ट

भारत स्वतंत्रता दिवस को लेकर अलर्ट

स्वतंत्रता दिवस से पहले हिंदुस्तान अलर्ट पर है. राज्यों की पुलिस के साथ-साथ सुरक्षा एजेंसियां पूरी तरह से मुस्तैद हो गई हैं. खासकर राजधानी दिल्ली में हर छोटी-बड़ी गतिविधियों पर पुलिस की नजर है. दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को गोला-बारूद की स्मग्लिंग के आरोप में छह लोगों को अरैस्ट किया है. वहीं, कोलकाता में विक्टोरिया मेमोरियल पर ड्रोन उड़ाने के आरोप में दो बांग्लादेशी नागरिकों को अरैस्ट किया गया है.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, ईस्टर्न रेंज के असिस्टेंट पुलिस कमिश्नर विक्रमजीस सिंह ने बोला कि दिल्ली से बरामद गोले-बारूद (कारतूस से भरे दो बैग) के खेप की आपूर्ति लखनऊ में की जानी थी. पुलिस के मुताबिक इस मुद्दे में अरैस्ट एक गैंगस्टर की पहचान अनिल के रूप में हुई है, जो इस समय मेरठ कारागार में बंद है. अनिल ने जौनपुर निवासी सद्दाम के लिए उत्तराखंड के देहरादून में एक गन हाउस से कारतूस की प्रबंध की.पुलिस के अनुसार अरैस्ट छह लोगों में गन हाउस का मालिक भी शामिल है. हालांकि पुलिस को एक आपराधिक नेटवर्क की संलिप्तता का शक है, लेकिन आतंकवादी एंगल होने से भी इंकार नहीं कर रही है.

ऑटो चालक ने दी पुलिस को सूचना

दरअसल, 6 अगस्त को आनंद विहार क्षेत्र में एक ऑटो चालक ने दो लोगों के पास संदिग्ध बैग होने की सूचना पुलिस कांस्टेबल को दी थी. इसके बाद पुलिस ने युवकों को हिरासत में ले लिया और उनके पास से कारतूस बरामद किया. आरोपियों की पहचान राशिद और अजमल के रूप में हुई है. उनसे पूछताछ के दौरान मिली जानकारी के आधार पर दिल्ली पुलिस ने गन हाउस के मालिक परीक्षित नेगी को अरैस्ट किया. पुलिस ने बताया कि वह कई बार अपराधियों को कारतूस बेच चुका था.

ड्रोन से ले रहे थे स्मारक और उसके आसपास की फोटो

इस बीच, कोलकाता में विक्टोरिया मेमोरियल पर ड्रोन उड़ाने के आरोप में दो बांग्लादेशी नागरिकों को अरैस्ट किया गया. स्मारक पर तैनात सीआईएसएफ ऑफिसरों से कम्पलेन मिलने के बाद पुलिस ने कार्रवाई की. आरोपियों की पहचान बांग्लादेश के राजशाही जिले के निवासी मोहम्मद शिफत और मोहम्मद जिल्लुर रहमान के रूप में हुई है. दोनों विक्टोरिया मेमोरियल हॉल की पहली मंजिल की बालकनी के उत्तरी हिस्से से कैमरों से लैस ड्रोन उड़ाते हुए पाए गए और स्मारक और उसके आसपास की फोटोज़ ले रहे थे.

मेट्रो और रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ी

स्वतंत्रता दिवस से पहले, देशभर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और पुलिस ने राजधानी दिल्ली में गश्त और वाहनों की जांच भी तेज कर दी है. इसके अतिरिक्त मेट्रो स्टेशनों, रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों और बाजारों समेत सभी संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. पुलिस की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, होटल, पार्किंग स्थल और रेस्टोरेंट की भी जांच की जा रही है. वहीं, किरायेदारों और नौकरों का सत्यापन अभियान भी चलाया जा रहा है.