ISRO ने दिखाया देश का पहला वर्चुअल स्‍पेस म्‍यूजियम स्‍पार्क

ISRO ने दिखाया देश का पहला वर्चुअल स्‍पेस म्‍यूजियम स्‍पार्क
देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने जा रहे हैं, जिसे सेलिब्रेट करने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं. आजादी का अमृत‍ महोत्‍सव (Amid Azadi ka Amrit Mahotsav) मनाते हुए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी ISRO ने बुधवार को राष्ट्र के पहले वर्चुअल स्‍पेस म्‍यूजियम को अनवील किया. इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने वर्चुअल स्‍पेस म्‍यूजियम का शुरुआत किया. इसे ‘स्‍पार्क’ ‘SPARK’ बोला गया है. यह म्‍यूजियम इंटरैक्टिव ढंग से विभिन्न इसरो मिशनों से जुड़े डिजिटल कंटेंट का प्रदर्शन करेगा. इस प्‍लेटफॉर्म पर इसरो के लॉन्‍च व्‍हीकल, सैटेलाइट्स और वैज्ञानिक मशीनों से जुड़े विभिन्न डॉक्‍युमेंट्स, इमेज और वीडियो देखे जा सकते हैं.

रिलीज हुआ बीटा वर्जन 

इसरो की ओर से इस म्‍यूजियम का बीटा वर्जन रिलीज किया गया है, जिसे हर कोई एक्‍सेस कर सकता है और म्‍यूजियम को देख सकता है. बीटा वर्जन तक इसरो की वेबसाइट जरिए पहुंचा जा सकता है.  

स्‍पार्क एक डिजिटल कंटेंट है, जिसमें इसरो के इतिहास के साथ-साथ उसकी कामयाबियों को दर्शाया गया है. ‘स्पार्क’ इसरो का पहला थ्रीडी वर्चुअल स्पेस टेक पार्क है. यहां म्यूजियम है. सिनेमाघर हैं. ऑब्‍जर्वेट्री और बगीचे भी हैं. बच्चों के खेलने के पार्क के अतिरिक्त वास्तविक दिखने वाले रॉकेट भी दिखाए गए हैं. 

स्पार्क (SPARK) का म्यूजियम ही इस वर्चुअल स्पेस टेक पार्क की प्रमुख खूबी है. इसमें इसरो की सफलताएं, सैटेलाइट्स और लॉन्च व्हीकल्स के बारे में बताया गया है. इसरो के वैज्ञानिकों की कहानियां भी यहां हैं, जिनकी वजह से आज एजेंसी इस मुकाम पर पहुंची है. वेबसाइट पर क्लिक करते ही सबसे पहले करीब साढ़े 6 मिनट का वीडियो दिखाई देता है, जो स्‍पेस टेक पार्क की एक झलक देता है. आप इसे स्किप करके भी पार्क में एंट्री कर सकते हैं. वेबसाइट के लेफ्ट टॉप साइट में दिए गए मीनू में क्लिक करके म्‍यूजियम, सिनेमाघर और लॉबी में एंट्री कर सकते हैं.

हमने सिनेमाघर को एक्‍स्‍प्‍लोर किया, जहां करीब साढ़े 16 मिनट के वीडियो में चंद्रयान-1 और मंगल मिशन के बारे में बताया गया है. अच्‍छी बात यह है कि वीडियो पूरा ना देखना हो तो सिनेमाघर से एग्जिट भी कर सकते हैं. लोगों को स्‍पेस पार्क का बेहतर व्‍यू दिखाने के लिए कई ऐरो दिए गए हैं, जिनकी सहायता से इसका बेहतरीन एक्‍सपीरियंस लिया जा सकता है.